Select Page

CCC File Management Study Material in Hindi]

  CCC File Management Study Material in Hindi:- In this post of NIELIT (DOEACC) CCC today we are giving you CCC FILE Management in Windows 7 CCC Study Material in Hindi English, which is very important for the CCC Computer Exam Paper. In the post of DOEACC CCC Question Answer Paper Study Material Notes, we are giving you CCC Elements of Folder or Library Window Study Material Sample Paper Model Paper PDF Download in Hindi.

विंडोज 7 में फाइल मैनेजमेंट (File Management in Windows 7) विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल्स और फोल्डर्स दो मौलिक अवधारणाए है | जैसे ही आप अपने कार्य को PC में सेव करते है, आप तुरंत फाइल्स और फ़ोल्डर्स बनाते है और उन्हें व्यवस्थित करते है | फोल्डर या लाइब्रेरी विंडो के एलिमेंट्स (Elements of Folder or Library Window) जब भी अप एक फोल्डर या लाइब्रेरी को खोलते है, आप इसे एक विंडो में देखते है | इस विंडो के विभिन्न एलिमेंट्स इस तरह से डिजाईन किये गये है ताकि आपको फाइल्स, और लाइब्रेरीज के साथ काम करने या विंडोज में चारो और आसानी से घुमने में मदद मिल सके | फोल्डर या लाइब्रेरी विंडो के एलिमेंट्स (चित्र 1 निचे देखें) और निचे इनका वर्णन किया गया है | नेविगेटिंग पेन नेविगेटिंग पेन विंडो के बाई और दिखाई देता है | इसमें चार से पाँच नोड्स दिखाई देते है और Favorites, Libraries, Computer, Network और home Group (केवलतभी दिखाई देगा जब नेटवर्क लोकेशन Home पर सैट होगी) आप नेविगेशन पेन को छिपा सके है, इसकी चौड़ाई एडजस्ट कर सकते है, या इसके कंटेंट्स बदल सकते है, ताकि केवल Favorite नोड और एक हैराकिकल फोल्डर लिस्ट ही शामिल की जा सके | एड्रेस बार एड्रेस बार का प्रयोग एक अलग फोल्डर या लाइब्रेरी में नेवीगेट करने या पिछली में वापस जाने के लिए किया जाता है | इसमें आप यह भी देख सकते है की आप कहा है और यह आपको वहाजाने में भी मदद करता है जहा आप जाना चाहते है | Back और Forward बटन्स का प्रयोग अन्य फोल्डर या लाइब्रेरी में नेवीगेट करने के लिए होता है जिन्हें आप करेंट विंडो को बंद किये बिना पहले से ही खोल चुके है | History drop-sown लिस्ट आपको उन एड्रेसेज में दोबारा एंटर करने की अनुमति देता है जिन्हें आपने पिछले सेक्शनस में एंटर किया था | new brederumb trail फीचर का प्रयोग आपको एड्रेस बार में नेवीगेट करने में मदद करता है | इस फीचेर का प्रयोग करने के लिए, किसी भी फोल्डर नेम पर क्लिक करके सीधे लोकेशन में हाय या फोल्डर नेम पर क्लिक करे सीधे लोकेशन में हाय या फोल्डर के पास बने डाउन एरो पर करे जिससे उसी स्तर पर अन्य सबफोल्डर्स भी डिस्प्ले हो सके | चित्र 1. विंडोज 7 में फोल्डर या लाइब्रेरी विंडो के एलिमेंट्स
CCC Study Material

CCC Study Material

चित्र 2. एड्रेस बार में नेविगेट करने के लिए Breaderumb trail फीचर
DOEACC CCC Study Material

DOEACC CCC Study Material

टूलबार टूलबार का प्रयोग कॉमन टास्क, जैसे आपके और फोल्डर की दिखावट को बदलने, फाइल्स को CD में बर्न करने या एक डिजिटल पिक्चर स्लाइड शो चलाने के लिए किया जाता है | टूलबार पर कुछ एलिमेंटस हमेशा उपलब्ध रहते है, जिनमे ओर्गनाइज मेन्यु बाई और तीन बटन्स, दूर दाई और होते है, जो व्यूज बदलते है, प्रीव्यू को दिखाते या छिपाते है, और एक हेल्प विंडो खोलते है | लेकिन टूलबार के अन्य बटन्स करेंट सिलेक्शन के आधार पर बदलते रहते है | लाईब्रेरी पेन लाईब्रेरी पेन तभी दिखाई देता है जब आप लाईब्रेरी में होते है जैसे पिक्चर्स लाईब्रेरी | इसका प्रयोग लाईब्रेरी कस्टमाइज करने या अलग अलग प्रोपर्टीज के द्वारा लाईब्रेरी फाइल्स अरेंज करने के लिए होता है सर्च बॉक्स सर्च बॉक्स में एक शब्द या वाक्यांश (phrase) टाइप करे ताकि करेंट फोल्डर या लाईब्रेरी में किसी आइटम्स को खोजा जा सके | सर्च का दायरा करेंट लोकेशन तक ही सिमित होता है और यह कंटेंट्स पेन में तुरंत सर्च का रिजल्ट डिस्प्ले करता है | सर्च बॉक्स की चोडाई को इसके बाये किनारे को दाए या बाये किसी भी दिशा में खीच क्र एडजस्ट किया जा सकता है | डिटेल्स पेन डिटेल्स पेन सिलेक्ट की गई फाइल से जुड़ी हुई प्रॉपर्टीज को दिखाता है। फाइल प्रॉपर्टीज फाइल के बारे में सूचना होती है, जैसे ऑथर, फाइल की अंतिम बार बदलने की तारीख और अन्य कोई विवरणात्मक टैग्स जो आपने शायद फाइल में जोड़े हों। आप टॉप बॉर्डर को ऊपर या नीचे खींच कर डिटेल्स पेन की एडजस्ट कर सकते हैं। प्रिव्यू  पेन प्रिव्यू पेन का प्रयोग अधिकतर फाइल्स के कंटेट्स देखने के लिए किया जाता है। यदि आप एक ई- मेल मैसेज, टेक्चर फाइल या पिक्चर सिलेक्ट करते हैं, तो आप इसके कंटेट्स, बिना इसके क प्रोग्राम में खोले ही देख सकते है। यदि आप प्रिव्यू पेन नहीं देखते हैं, तो आप इसे ऑन करने के लिए टूलबार में स्थित प्रिव्यू पेन बटन पर क्लिक करें। मेन्यू बार डीफॉल्ट से, मेन्यू बार छिपा रहता है। यदि यह दिखी देता है, तो यह टूलबार के ऊपर स्थित रहता है जैसे कि में दिखाया गया है। यदि मेन्यू बार डिस्प्ले नहीं हुआ है, तो आप से अस्थाई रूप से दिखा सकते हैं।

मेन्यू बार को डिस्प्ले करने लिए: (CCC Study Material)

  1. ऑर्गनिज मेन्यू पर क्लिक करें, लेआउट चुनें और फिर मेन्यू बार चुनें, Alt + F12 कीज को क सीथ दबाएँ।

विडोंज 7 में फाइल्स और फोल्डर्स चुनने के लिए

  • एक फाइल चुनने लिए:
  1. उस फोल्डर या विंडोज एक्सप्लोरर विंडो को खोलें जिसमें फाइल हैं।
  2. फाइल पर क्लिक करें।
मलटी फाइल्स चुनने के लिए:
  1. उस फिल्डर या विंडोज एक्स्प्लोरर विंडो को खोले जिसमे फाइल्स है |
  2. पहले प्रथम फाइल पर क्लीक करे |
  3. अब Ctrl की दबाए रखकर अन्य जो भी फाइल्स आपको चुन्नी है उन्हें क्लीक करे |
चित्र 3. मल्टीपल फाइल्स चुनना
NIELIT CCC Study Material in Hindi

NIELIT CCC Study Material in Hindi

फाइल्स के एक ग्रुप को चुनने के लिए 
  1. उस फोल्डर या विंडोज एक्स्प्लोरर विंडो को खोले जिसमे फाइल है |
  2. पहली फाइल जिसे आप चुनना चाहते है उसके बाई तरफ माउस को मूव करके पोजीशन करें |
  3. अब माउस को दाई तरफ क्लीक और ड्रैग करे जब तक सभी फाइल्स सिलेक्ट न हो जाएँ
चित्र 4. फाइल्स के ग्रुप को सिलेक्ट करना 
CCC Model Paper in Hindi

CCC Model Paper in Hindi

एक फोल्डर के सबी आइटम्स को चुनने के लिए:
  1. उस फोल्डर या विंडोज एक्सप्लोरर विंडों को खोलें जिसमें फाइल हैं।
  2. आर्गनाइज मेन्यू पर क्लिक करें और सिलेक्ट ऑल चुनें। या Ctrl + A कीज एक साथ दबाएँ
  3. विंडोज एक्सतप्लोरर सभी फाइल्स और फोल्डर्स को सिलेक्ट करता है।

विंडाज 7 में फाइल्स और फोल्डर्स बनाना

एक नई फाइल/फोल्डर बनाने के लिए
  1. फोल्डर विंडो में, फाइल मेन्यू पर क्लिक करें और न्यू चुनें या फोल्डर विंडो को एक खाली एरिया में राइट क्लिक करें और फिर न्यू चुनें।
  2. दोनों स्थितियों में, एक सबमेन्यू उन नई ऑब्जेक्ट्स की सूची दिखाता है जो आप बना सकते हैं जैसे फोल्डर्स शॉर्टकट्स और कई तरह की फाइल्स
  3. लिस्ट में से क एलीमेंट चुनें। विंडोज 7 चुनी गई ऑब्जेक्ट को बनाता है।
चित्र 4. नई फाइल या फोल्डर बनाना
CCC Study Material in Hindi

CCC Study Material in Hindi

चित्र  5. एक फोल्डर को रीनेम करना
CCC Sample Paper in Hindi

CCC Sample Paper in Hindi

विशेष = यदि आप टूलबार में से न्यू फोल्डर बटन पर क्लिक करते है, तो विडोंज 7 एक नया फोल्डर बनाता है।

विंडोज 7 में फाइल्स और फोल्डर्स को नाम देना और उन्हें रीनेम करना (DOEACC CCC Study Material)

फाइल या फोल्डर को रीमेन करने के लिए:
  1. उस फाइल या फोल्डर को चुनें जिसे आप रीने करना चाहते हैं,
  2. ऑर्गनाइज मेन्यू पर क्लिक करें और रीनेम चुनें, या F2 की दबाएँ या फाइल/फोल्डर पर राइट क्लिक करके रीमेन को कंटेक्स्ट मेन्यू में से चुनें।
  3. करेंट नाम के चारों एक बॉक्स दिखाई देगा और पूरा नाम सिलेक्ट हो जाएगा। बॉक्स में नया नाम टाइप करें और Enter की दबाएँ
विंडोज 7 में फाइल और फोल्डर को खोलना
  1. आप राइट पेन में फाइल या फोल्डर पर डबल क्लिक करके उसे खोल सकते हैं
चित्र 6. एक फाइल को खोलना 
CCC Question Paper in Hindi

CCC Question Paper in Hindi

फोल्डर और फाइल को मूव या कॉपी करना (NIELIT CCC Study Material)

एक फाइल या फोल्डर को दूसरी ड्राइव या फोल्डर में मूव या कॉपी करना आसान है। इसके लिए राइट पेन में से फाइल या फोल्डर को ड्रैग करके दूसरी डिस्क ड्राइव तक (या दूसरी ड्राइव पर एक फोल्डर तक) ले जाएँ जिससे इसे वहाँ कर कॉपी/मूव किया जा सके। एक फाइल या फोल्डर को दूसरी ड्राइव या फोल्डर में मूव करते के लिए:
  1. उस फाइल या फोल्डर को सिलेक्ट करें जिसे आप मूव करन चाहते हैं।
  2. सिलेक्ट किए गए फाइल/फोल्डर को पॉइंट करें और फिर बाएँ माउस बटन को दबाकर रखें
  3. अब राइट पेन से फाइल/ फोल्डर को ड्रैग करके पेन में लाएँ और इसे उस फोल्डर या ड्राइव में ड्रॉप कर दें जिसमें आप इसे रखना चाहते हैं।
  4. मूव बटन यह दर्शाता है कि फाइल्स फोल्डर कहाँ पर मूव होगा।
चित्र 7. एक फाइल/फोल्डर को मूव करना
CCC Study Material PDF Download

CCC Study Material PDF Download

5. वांछित जगह पर फाइल/ फोल्डर को मूवप करने के लिए माउस बटन को रिलीज करें एक फाइल/फोल्डर को दूसरी ड्राइव या फोल्डर में कॉपी करने के लिए:
  1. उस फाइल/फोल्डर को चुनें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं।
  2. चुनी गई फाइल/फोल्डर पर पॉइट करें, फिर माउस के लेफ्ट बटन को दबाकर रखे।
  3. Ctrl की दबाएँ जब आप फाइल फोल्डर को राइट पेन से लेफ्ट पेन तक ड्रैग करेंगे और फिर उसे उस फोल्डर या ड्राइव में ड्रॉप करेंगे जहाँ आप इसे रखना चाहते हैं।
चित्र 8. एक फाइल/फोल्डर को कॉपी करना
NIELIT CCC Study Material in PDF

NIELIT CCC Study Material in PDF

4. कॉपी बटन यह दर्शाता है कि फाइल या फोल्डर कहां कॉपी किए जाएँगे। 5. माउस बटन को रिलीज करें ताकि फाइल/फोल्डर वांछित जगह पर कॉपी हो सकें। विंडोज 7 में फाइल्स या फोल्डर्स को डिलीट करना फाइल्स और फोल्डर्स को डिलीट करने लिए:
  1. जिस फाइल या फोल्डर को आप डिलीट करना चाहते हैं उसे चुनें।
  2. ऑर्गनाइज मेन्यू पर क्लिक करें और डिलीट चुनें। या फाइल/ फोल्डर पर रिट क्लिक करें और कंटेक्स्ट मेन्यू में से डिलीट चुनें.
  3. डिलीट फिल डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। इस डायलॉग बॉक्स में यस पर क्लिक करें।
  4. फाइल फोल्डर में से डिलीट हो जाएगी।
विशेष :- कम्प्यूटर से डिलीट किए गए ऑब्जेक्टस रीसायकल बिन में भेजे जाते हैं। आप रीसायकल बिन फोल्डर डबल क्लिक करके इन्हें (जरूरत पड़े तो) रिकवर कर सकते हैं।

Related Post for CCC Study Material Question Answer Paper PDF Download in Hindi

NIELIT DOEACC CCC Study Material Question Answer Paper Syllabus in Hindi

Follow me at social plate Form